Merry Christmas 2021: क्रिसमस डे 🌲क्यों मनाया जाता है? क्या है क्रिसमस 🌲की कहानी? | Christmas Day 🎄 kyo manate hai? History of Christmas 🎄

Merry Christmas 2021: क्यों हर साल 25 दिसंबर को ही मनाया जाता है क्रिसमस डे? जानें क्रिसमस का इतिहास और महत्व, क्या है क्रिसमस ट्री का इतिहास? | Why is Christmas Day celebrated every year on 25th December? Know the history and importance of Christmas in Hindi, What is the history of Christmas tree 🌲?

क्रिसमस का त्यौहार लगभग दुनिया के सभी देशो में मनाया जाता है. हर वर्ष 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है. जिस प्रकार भारत में हिन्दू समाज के लिए दिवाली का त्यौहार और मुस्लिम समाज के लिए ईद का त्यौहार अत्यंत महत्वपूर्ण है, उसी प्रकार क्रिसमस का त्यौहार ईसाई धर्म के लोग मनाते हैं. क्रिसमस का पर्व ईसाई धर्म का प्रमुख पर्व है. हालांकि आजकल क्रिसमस त्यौहार लगभग हर कोई मनाने लगा है. हर धर्म के लोग इस त्यौहार को मनाते हैं. क्रिसमस के दिन को बड़ा दिन भी कहा जाता है. 

यद्यपी किसी को ईसा मसीह के जन्म की सही तारीख किसी को ज्ञात नहीं है, इसका ज़िक्र कहीं पर भी नहीं है. फिर भी इससे जुड़ी है ऐतिहासिक कहानी के कारण 25 दिसंबर को ही दुनिया क्रिसमस मनाया जाता है. आज हम इस लेख में जानेंगे कि आखिर क्रिसमस क्यों मनाया जाता है?(Christmas Kyu Manya Jata Hai?) बड़ा दिन के नाम से लोकप्रिय क्रिसमस त्योहार की कहानी क्या है? क्रिसमस की शुरुआत कैसे हुई? (Christmas ki Shuruaat Kaise Hui?) क्रिसमस का नाम सुनते ही एक क्रिसमस ट्री और सेंटा क्लॉज (Christmas tree & Santa Claus) का चेहरा हमारे दिमाग में ज़रूर आता है. सब काफ़ी रोचक तथ्यों से भरा है, तो आप इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें. इस लेख में हम आपको बताएँगे कि क्रिसमस डे कब है, क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है? (Christmas Day Kyu Manaya Jata Hai?) और क्रिसमस डे कैसे मनाया जाता है? (Christmas Day Kaise Manaya Jata Hai?)
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है? | Why Christmas Day is celebrated?
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है? | Why Christmas Day is celebrated?

क्रिसमस डे क्या है? | Christmas Day kya hai? | What is Christmas 🌲 day in Hindi?


क्रिसमस ईसाई धर्म के लोगो का प्रमुख त्यौहार है. इस त्यौहार को यीशु मसीह के जन्म उत्सव के रूप में मानते है, जिन्हे ईसाई धर्म में ईश्वर का पुत्र माना जाता है. माना जाता है की क्रिसमस डे के दिन ही प्रभु यीशु का जन्म हुआ था. क्रिसमस डे का यह त्यौहार ईसा मसीह के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. यह पर्व संपूर्ण विश्व में 25 दिसंबर को मनाया जाता है. इसे "क्रिसमस इव" कहते है. 

क्रिसमस का त्यौहार लगभग दुनिया के सभी देशो में मनाया जाता है. हर वर्ष 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है. जिस प्रकार भारत में हिन्दू समाज के लिए दिवाली का त्यौहार और मुस्लिम समाज के लिए ईद का त्यौहार अत्यंत महत्वपूर्ण है, उसी प्रकार क्रिसमस का त्यौहार ईसाई धर्म के लोग मनाते हैं. यद्यपि क्रिसमस का पर्व ईसाई धर्म का प्रमुख पर्व है, आजकल क्रिसमस त्यौहार लगभग हर कोई मनाने लगा है. हर धर्म के लोग इस त्यौहार को मनाते हैं. क्रिसमस के दिन को बड़ा दिन भी कहा जाता है. आइये देखते है की आखिर क्रिसमस क्यों मनाया जाता है?
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है? | Why Christmas Day is celebrated?
MERRY CHRISTMAR

क्रिसमस डे कब मनाया जाता है? | Christmas Day kab manaya jata hai? | When Christmas 🎄 Day is celebrated in Hindi?


क्रिसमस हर साल के आखिरी महीने 25 तारिक को मनाया जाता है. वैसे तो क्रिसमस डे का सेलिब्रेशन क्रिसमस डे से लगभग तीन चार सप्ताह पहले शुरू होता है. परन्तु क्रिसमस डे 25 दिसंबर को मनाया जाता है. लोग क्रिसमस डे बाद भी इसको सेलिब्रेट करते है. क्रिसमस डे पूरी दुनिया में एक धार्मिक और पारंपरिक त्योहार के रूप में मनाया जाता है. 

क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है? | Christmas Kyu Manya Jata Hai? | Why Christmas 🌲 Day is celebrated in Hindi?


क्रिसमस का त्यौहार ईसाइ समुदाय का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है. क्रिसमस का त्यौहार यीशु मसीह के जन्म के अवसर में मनाया जाता है. माना जाता है की ईशा मसीह का जन्म 25 दिसम्बर को हुआ था, इसी कारण है कि हम 25 दिसम्बर को क्रिसमस डे मनाते हैं. ईसा मसीह प्रभु यीशु के जन्म के उपलक्ष्य में क्रिसमस डे मनाया जाता है.

25 दिसंबर को ही क्रिसमस क्यों मनाते हैं? | 25 December ko hi Christmas Day kyo manaya jata hai? | Why is Christmas 🎄 Day celebrated on 25 December in Hindi?


ईसा मसीह के जन्म की वास्तविक तारीख अज्ञात है. शुरूआत में प्रभु यीशु मसीह के जन्मदिवस को लेकर ईसाई समाज में बहुत मतभेद था. क्योंकि प्रभु यीशु के जन्म की तारीख के विषय में किसी को भी कोई जानकारी नहीं थी. परन्तु 360 ईस्वी के आसपास रोम के एक चर्च में ईसा मसीह के जन्मदिन को मनाया गया. लंबी बहस और विचार के बीच चौथी शताब्दी में 25 दिसंबर को ईसा मसीह का जन्मदिवस घोषित किया गया. आगे चलकर वर्ष 1836 ई. में अमेरिका में क्रिसमस को कानूनी मान्यता मिली और 25 दिसंबर को सार्वजनिक हाॅलीडे घोषित किया.

एक अन्य मान्यता के अनुसार जब प्राचीन समय में यूरोप में गैर ईसाई समुदाय के लोग सूर्य के उत्तरायण के मौके पर एक बड़ा त्योहार मनाते थे. इनमें प्रमुख था 25 दिसंबर (25 December) को सूर्य के उत्तरायण होने का त्योहार. इस तारीख़ को वर्ष का सबसे लंबा दिन होना शुरू होने की वजह से, इसे सूर्य देवता के पुनर्जन्म का दिन माना जाता था. कहा जाता है कि इसी वजह से ईसाई समुदाय के लोगों ने इस दिन को ईशू के जन्मदिन के त्योहार क्रिसमस के तौर पर चुना. तब से 25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में क्रिसमस के रूप में मनाया जाने लगा. क्रिसमस से पहले ईस्टर ईसाई समुदाय के लोगों का प्रमुख त्योहार था.  

क्रिसमस डे कैसे मनाया जाता है? | Christmas Day kaise manaya jata hai? | How Christmas 🎄 Day is celebrated in Hindi?


क्रिसमस का पर्व एक ऐसा उत्सव है जो लोगों के जीवन में खुशी, आनंद और पूजा से भरा होता है. इस अवसर पर, लोग चर्च जाते हैं, ख़ुशी से लोकगीत गाते हैं, विभिन्न धार्मिक सेवाओं में भाग लेते हैं, उपहार प्रस्तुत करते हैं, होली, मिस्टलेट, लाइट्स, फूलों और क्रिसमस ट्री के साथ अपने घरों को सुशोभित करते हैं. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, दुनिया भर के चर्च शाम की सेवाओं का प्रदर्शन करते हैं. 

२४ दिसम्बर की रात को, कई चर्च असाधारण मोमबत्ती की रोशनी में सेवाएं प्रदान करते हैं. सुबह 25 दिसम्बर को सभी लोग गिरजाघरो में जाकर एक दूसरे को उपहार देते हैं. सांता क्लॉज़ क्रिसमस कार्यक्रम में एक प्रशंसित व्यक्तित्व है जो बच्चों को उपहार वितरित करते है. लोग कई केक और दावतें तैयार करते हैं. बच्चे इस त्यौहार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाते थे और उपहारों के लिए उत्साहित होते थे जो माता-पिता, दोस्तों द्वारा दिए जाते थे. क्रिसमस प्यार, खुशियों और शांति का त्यौहार है तथा यह इंसान के जीवन को सुखी और सार्थक बनाने की सीख देता है. क्रिसमस लोगो को हमेशा हसी खुसी से जीवन व्यतीत करने के लिए प्रेरित करता है.
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है? | Why Christmas Day is celebrated?
CHRISTMAS TREE

क्रिसमस ट्री क्या है? | Christmas Tree kya hai? | What is Christmas Tree 🌲🎄 in Hindi?


क्रिसमस ट्री को एक सदाबहार पेड़  के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा पेड़ है जो कभी नहीं मुरझाता है, और ये बर्फ में भी हमेशा हरा-भरा रहता है. क्रिसमस ट्री, एक सदाबहार पेड़ है जो क्रिसमस उत्सव में कुछ सामानो, बहुत सारी उपहार, लाइट और गहनों से सजाया जाता है.

क्रिसमस ट्री का इतिहास क्या है? | Christmas Tree ka itihas kya hai? What is the history of Christmas Tree 🎄in Hindi?


क्रिसमस के मौके पर क्रिसमस ट्री का खास महत्व है, हर कोई इसे अपने घर में सजाते हैं. इसे लेकर ऐसा मानना है कि क्रिसमस ट्री की शुरूआत उत्तरी यूरोप में कई सदी पहले हुई थी. उस दौरान बेर नाम के एक पेड़ को सजाकर विंटर फेस्टीवल मनाया जाता था. मान्यता है कि प्रभु यीशु के जन्म के समय सभी देवताओं ने सदाबहार वृक्ष को सजाया था, तभी से इस वृक्ष को क्रिसमस ट्री के नाम से जाना जाने लगा. क्रिसमस ट्री को सदाबहार पेड़ के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा पेड़ है जो कभी नहीं मुरझाता है, और ये बर्फ में भी हमेशा हरा-भरा रहता है. इसी कारण ईसाइ धर्म में इस पेड़ की तुलना प्रभु मसीह यीशु से की जाती है. जिसके कारण ईसाइ धर्म के लोग सदाबहार झाड़ियों और पेड़ों को पवित्र मानते हैं. इसीलिए क्रिसमस के दिन क्रिसमस ट्री को सजाने का रिवाज शुरू कर दिया गया और इस रिवाज को लोग आज भी मानते हैं. 

क्रिसमस डे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल | Christmas Day se jude kuch mahatvapurna sawal | Some important questions related to Christmas Day


क्रिसमस किस तारिक को मनाया जाता है? | क्रिसमस डे कब मनाया जाता है?
क्रिसमस हर साल 25 तारिक, 25 दिसंबर को मनाया जाता है.

हम 25 दिसंबर को क्रिसमस क्यों मनाते हैं?
ईसा मसीह के जन्म की वास्तविक तारीख अज्ञात है, क्रिसमस 4 वीं शताब्दी से प्रतीकात्मक रूप से 25 दिसंबर को मनाया जाता है.

गर्मी में क्रिसमस डे का पर्व कहाँ मनाया जाता है?

ऑस्ट्रेलिया में क्रिसमस का त्योहार गर्मियों में मनाया जाता है, क्योकि पृथ्वी पर उस समय उत्तरी ध्रुव में ठंड पडती है.

25 दिसंबर को कौन सा दिन है?

25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है. २५ दिसंबर को बड़ा दिन भी है, जो साल का सबसे बड़ा दिन होता है.

क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है?
क्रिसमस डे को ईसा मसीह के जन्म को याद करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन ईसा मसीह के जन्मदिन को उत्सव के रूप में मनाया जाता है.

क्रिसमस ट्री क्या है? 
क्रिसमस ट्री को एक सदाबहार पेड़ के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा पेड़ है जो कभी नहीं मुरझाता है, और ये बर्फ में भी हमेशा हरा-भरा रहता है. 

क्रिसमस ट्री की शुरुआत कैसे हुई?
क्रिसमस ट्री की शुरुआत ईसाई धर्म की शुरुआत से बहुत पहले सर्दियों के उत्सवों के भीतर होती है. सर्दियों में पेड़ो को सजाने, या पौधों और पेड़ों का उपयोग करने के लिए जो हर साल हरे-भरे होते थे, सर्दियों के मौसम में लोगों सजाते थे. इसीसे क्रिसमस ट्री की शुरुआत हुई. 
क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है? | Why Christmas Day is celebrated?
MERRY CHRISTMAS


इस लेख में हमने क्रिसमस डे से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके क्रिसमस बारे में जाना. क्रिसमस डे क्या है?, क्रिसमस की शुरुआत कैसे हुई?, क्रिसमस डे कब मानते है?, क्रिसमस डे कब मनाया जाता है?, आखिर क्रिसमस क्यों मनाया जाता है?, 25 दिसंबर को ही क्रिसमस क्यों मनाते हैं?, क्रिसमस डे कैसे मनाया जाता है?, क्रिसमस ट्री क्या है?, क्रिसमस ट्री का इतिहास क्या है?  Christmas Day kya hai?, Christmas Day kab manaya jata hai?, Tree ka itihas kya hai?, What is Christmas day in Hindi?, Christmas ki Shuruaat Kaise Hui?, Christmas Kyu Manya Jata Hai?, 25 December ko hi Christmas Day kyo manaya jata hai?, Christmas Day Kaise Manaya Jata Hai?, Why Christmas Day is celebrated in Hindi?, Christmas Day kaise manaya jata hai?, How Christmas Day is celebrated in Hindi?, Tree kya hai?, What is Christmas Tree in Hindi?, Christmas Tree ka itihas kya hai?, What is the history of Christmas Tree in Hindi?


यह भी पढ़े



1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने