Father's Day 2021 Importance: जानें फादर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है

फादर्स डे 2021: जानिए फादर्स डे यानि पितृ दिवस कब है 2021 में. जानें इसका इतिहास और महत्व | Father's Day 2021: Know when Father's Day is in 2021. Know its history and importance 


सबसे पहले आप सभी को फादर्स डे (Father's डे) की हार्दिक शुभकामनाये और उन सभी पुरुषों को सादर प्रणाम जो किसी न किसी रूप में किसी न किसी की देखभाल कर रहे है. 

फादर्स डे (Father's Day) पिता के सम्मान में जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस वर्ष फादर्स डे (Father's Day) 20 June को मनाया जा रहा है.
फादर्स डे की हार्दिक शुभकामनाये
Happy Father's Day


फादर्स डे (Father's Day) पिता के सम्मान में जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस वर्ष फादर्स डे (Father's Day) 20 June को मनाया जा रहा है. यह दिन समाज में पितृत्व, पितृ बंधन और पिता के प्रभाव को जश्न के रूप में मनाया जाता है. आइये जानते है फादर्स डे क्यों और कैसे मनाई जाती है. यहाँ हम यह भी जानेंगे की फादर्स डे मनाने की शुरुआत कैसे हुई. 


पितृ दिवस ना ही केवल किसी बच्चे के पिता बल्कि उन पुरुषों के भी सम्मान में मनाया जाता है जो पितृत्व की आवश्यक भूमिका को दर्शाता है. पिता दिवस हर पिता की लिए डेडिकेटेड होता है. फादर्स डे उत्सव पितृ बंधन पर जोर देता है, बच्चों के जीवन, परिवारों और समाज में पिता की भूमिका बड़े पैमाने पर होती है. अगर देखा जाये तो फादर्स डे मनाने का कोई दिन नहीं होता, पिता का सम्मान हर दिन करना चाहिए. फिर भी एक दिन पिता के लिए समर्पित है, जो उन्हें खास महसूस कराये. इस वर्ष यह दिन 20 June को है.


फादर्स डे (Father's Day) पिता के सम्मान में जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस वर्ष फादर्स डे (Father's Day) 20 June को मनाया जा रहा है.
फादर्स डे की हार्दिक शुभकामनाये
Happy Father's Day


फादर्स डे ( पितृ दिवस ) की हार्दिक शुभकामनाये | Happy Father's Day 2021


हमारे जीवन में कई रिश्ते होते हैं, जिंदगी के मोड़ पे कई रिश्ते बनते है तो कई टूट जाते है परन्तु जीवनकाल में कुछ ऐसे रिश्ते होते हैं, जिन्हें हम जिंदगी भर निभाते हैं. ऐसे तो हर रिश्ते की अपनी अहमियत होती है. लेकिन जब बात पिता के साथ रिश्ते की आती है, तो इसका महत्व और एहसास बाकियों से अलग होता है. हमारे जीवन में पिता का रोल बेहद महत्वपूर्ण और अहम होता है, उनका होना ही हमारी जिंदगी को बेहतर दिशा दिखाने के लिए काफी माना जाता है. एक मां के साथ-साथ पिता भी अपने बच्चो के लिए अपनी पूरी जिंदगी निकाल देता है. 


पिता शक्ति के स्तंभ और परिवार की रीढ़ होते हैं. पिता के बिना कोई भी परवार पूरा नहीं होता. वह अपने परिवार की रक्षा के लिए किए गए प्रयासों को साझा नहीं करता है. एक पिता ही होता है, जो सब दुःख चुपचाप सहकर अपने बच्चों और परिवार का पालन पोषण करता है, और उन्हें महसूस तक होने नहीं देता. घर के मुखिया होने के नाते वो सारा दुःख खुद झेलता है और दुसरो को उसका एहसास तक नहीं होने देता. जीवन को अनुशासन बनाने, नैतिकता देने और हर संभव बिंदु पर मार्गदर्शन प्रदान करने में बच्चों के जीवन में बड़ी भूमिका निभाते हैं. पिता का सारा दिन संघर्ष और अपने बच्चों का जीवन बनाना, बच्चों की मांग की हर चीज प्रदान करना लेकिन यह कभी नहीं दिखाना कि वे अपने बच्चों के लिए पूरे दिन क्या करते हैं. वह अपने बच्चो का मार्गदर्शन करता है, ताकि उसे एक बेहतर जीवन प्राप्त हो. पिता खुद तो फटे कपडे पहनता है, परन्तु अपने बच्चो को किसी चीज की कमी नहीं होने देता. खुद भूखा रहकर अपने बच्चो को भरपेट खाना खिलता है. अगर वह बीमार भी हो जाये तो भी किसीको बताने से हिचकिचाता है, ताकि कोई परेशान ना हो. अपने पूरे जीवन में, उन्होंने बिना शर्त प्यार और समर्थन के साथ अपने परिवार के लिए आवश्यक सभी आवश्यक आवश्यकताएं प्रदान करता है. हम उनके द्वारा किए जाने वाले बलिदानों, बच्चों का पालन पोषण करने और उनके परिवार के प्रति समर्पण को कभी भूल नहीं सकते ना ही उसकी कीमत चूका सकते है. उनके इसी अतुलनीय योगदान के लिए तथा आभार व्यक्त करते के लिए हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे ( पितृ दिवस ) मनाया जाता है. 


फादर्स डे की तारीख प्रति वर्ष बदलती रहती है. ज्यादातर देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस बार 20 जून को इस साल का फादर्स डे है. कई देश ऐसे है जहाँ फादर्स डे की तारीख दूसरी होती है. फादर्स डे का उत्सव हमारे जीवन में एक पिता या एक पिता की आकृति की अनूठी भूमिका को याद करने और उनको सम्मानित करने के लिए समर्पित हैं. यह दिन बच्चों को पालने में पिता के दुर्गम योगदान को स्वीकार करने और मनाने के लिए समर्पित है.


फादर्स डे कब है २०२१ में? फादर्स डे कब आता है? भारत में फादर्स डे कब है? | When is Father's Day in 2021? When does Father's Day come? When is Father's Day in India?


फादर्स डे की परंपराएं फादर्स डे की तारीख साल-दर-साल बदलती रहती है. ज्यादातर देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. फादर्स डे अलग अलग देशों में अलग अलग तारीख को मनाया जाता है. बात जब भी फादर्स डे के इतिहास को लेकर आती है तो इतिहासकारों का इसको लेकर एक मत नहीं है. सभी लोग फादर्स डे को मनाने के दिन को लेकर अलग-अलग दिनों का उल्लेख करते हैं. परंपरागत रूप से, स्पेन और पुर्तगाल जैसे देश 19 मार्च को सेंट जोसेफ का पर्व फादर्स डे मनाते हैं. ताइवान में, फादर्स डे 8 अगस्त को है. थाईलैंड में, 5 दिसंबर, पूर्व राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के जन्मदिन को फादर्स डे के रूप में चिह्नित किया जाता है. वहीँ ज्यादातर देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है.


आधिकारिक तौर पर ज्यादातर देशों में फादर्स डे हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस साल अर्थात २०२१ में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार, २० जून को मनाई जाएगी. भारत में भी फादर्स डे जून के तीसरे रविवार यानि २० जून को ही मनाई जाएगी. 


फादर्स डे की शुरुआत कैसे और कब हुई? फादर्स डे कब मनाया जाता है? विश्व पिता दिवस कब मनाया जाता है? फादर्स डे किसकी याद में मनाया जाता है? फादर्स डे क्यों मनाई जाती है? | How and when did Father's Day start? When is Father's Day celebrated? When is World Father's Day celebrated? In whose memory is Father's Day celebrated? Why Father's Day is celebrated?


यह पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में एक भयानक खनन दुर्घटना के बाद चिह्नित किया गया था। 5 जुलाई, 1908 को वेस्ट वर्जीनिया के फेयरमोंट में एक खनन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई. एक समर्पित श्रद्धेय की बेटी ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने दुर्घटना में मारे गए सभी पुरुषों की याद में रविवार की सेवा का सुझाव दिया. बता दे की पहला फादर्स डे 5 जुलाई, 1908 को वेस्ट वर्जीनिया में, मोनोंगाह, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक खनन दुर्घटना के बाद, आपदा में अपनी जान गंवाने वाले पिताओं को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था. 


साल १९०९ में अमेरिकी नागरिक सोनोरा स्मार्ट डोड, जिन्हें फादर्स डे की अवधारणा का श्रेय दिया जाता है. वे अमेरिकी गृहयुद्ध के दिग्गज विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी थीं. उन्होंने फादर्स डे का विचार रखा था. सोनोरा चर्च के एक उपदेश से प्रभावित हुई थी कि कैसे अन्ना जार्विस ने अपनी मां के सम्मान में मदर्स डे की स्थापना की थी. परिणामस्वरूप, उन्होंने स्पोकेन मिनिस्ट्रियल एलायंस से 5 जून (अपने पिता के जन्मदिन) को पितृत्व सम्मान के दिन के रूप में मनाने का अनुरोध किया. कई स्थानीय पादरियों ने इस विचार को स्वीकार किया, और 19 जून, 1910 को सोनोरा स्मार्ट डोड द्वारा स्पोकेन, वाशिंगटन में पहला फादर्स डे समारोह मनाया गया. 1930 में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, डोड ने राष्ट्रीय स्तर पर उत्सव को बढ़ावा देना शुरू किया. इसमें उसे कई व्यापारिक समूहों टाई निर्माता, तम्बाकू पाइप और पिता के लिए अन्य पारंपरिक उपहार की मदद मिली.


साल 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली (Calvin Collie) ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी. फिर बाद में 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन (Lyndon Johnson) ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की. फादर्स डे मनाने को अमेरिका में तब तक लोकप्रियता नहीं मिली जब कई दशकों बाद राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने 1972 में एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए, जिससे जून के तीसरे रविवार को यह वार्षिक उत्सव बन गया. 1972 में अमेरिका में फादर्स डे पर स्थायी अवकाश घोषित हुआ. फि‍लहाल पूरे विश्व में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है. भारत में भी धीरे-धीरे इसका प्रचार-प्रसार बढ़ता जा रहा है. 



फादर्स डे (Father's Day) पिता के सम्मान में जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस वर्ष फादर्स डे (Father's Day) 20 June को मनाया जा रहा है.
फादर्स डे की हार्दिक शुभकामनाये
Happy Father's Day



फादर्स डे का महत्व क्या है? | What is the importance of Father's Day?


चूंकि माता को जन्म देने वाली माना जाता है जो परिवार की देखभाल करती हैं और अपने बच्चों का पालन-पोषण करती हैं. इसी तरह, पिता परिवार का सहारा हैं. वे परिवार के नायक हैं, आत्मविश्वास के स्तंभ हैं और निस्संदेह जरूरत के समय रोने के लिए एक कंधे हैं. पिता परिवार की रीढ़ होते हैं. बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए पिता दिन-रात मेहनत करते हैं, काम करते हैं और तब जाकर कहीं वो अपने बच्चों के सपनों को पूरा कर पाते हैं. अगर बात की जाए तो पिता का व्यक्तित्व अनेक और महान होता है, और हमारे संस्कार भी यही सीखाते है की माता - पिता का दर्जा भगवान से भी ऊपर होता है. यह दिन पुरुष पालन-पोषण का जश्न मनाता है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि माताएं जितनी महत्वपूर्ण हैं, पिता भी परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. इस दिन का बहुत महत्व है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. इसलिए, अपने पिता के लिए समय निकालन और और उनसे बात सदैव करते रहना चाहिए, ताकि आप उन्हें अकेला महसूस ना होने दे. 


बच्चों के जीवन में मां के साथ-साथ पिता का भी विशेष महत्व होता है. इसलिए एक बच्चे के लिए उसके पिता भी उसके जीवन में खास स्थान रखते हैं. इसलिए बच्चे अपने पिता को सम्मान देने के लिए, उनके प्रति अपना आभार प्रकट करने के लिए फादर्स डे को मनाते हैं. फादर्स डे खासकर पिता को समर्पित होता है, ताकि उन्हें एहसास कराया जा सके की जैसे वे सभी का ख्याल रखते है, उनके बच्चे भी उनका उतना ही ख्याल रखते है.




सारा जहां है वो, जिनकी उंगली पकड़कर चलना सीखा मैं,

मेरे प्यारे पापा है वो, जिनको देखकर जीना सीखा मैं.


हैँ समाज का नियम भी ऐसा पिता सदा गम्भीर रहे,

मन मे भाव छुपे हो लाखोँ, आँखो से न नीर बहे!

करे बात भी रुखी-सूखी, बोले बस बोल हिदायत के,

दिल मे प्यार है माँ जैसा ही, किंतु अलग तस्वीर रहे! 


मुझे रख दिया छांव में खुद जलते रहे धूप में, 

मैंने देखा है ऐसा एक फरिश्ता अपने पिता के रूप में. 


न हो तो रोती हैं ज़िदे, ख्वाहिशों का ढेर होता है

पिता हैं तो हमेशा बच्चो का दिल शेर होता है 


परिवार के चेहरे पे ये जो मुस्कान हंसती है,

पिता ही है जिसमें सबकी जान बसती है.


मुझे रख दिया छांव में खुद जलते रहे धूप में, 

मैंने देखा है ऐसा एक फरिश्ता अपने पिता के रूप में.


ख़ुद को मुश्किल में डालकर, हमें हमेशा आगाह करता हैं,

पिता हमारी सपनों की खातिर, ख़ुद की सपनों को तबाह करता हैं.


पिता हारकर बाज़ी हमेशा मुस्कुराया,

शतरंज की उस जीत को मैं अब समझ पाया




फादर्स डे की हार्दिक शुभकामनाये Happy Father's Day
फादर्स डे की हार्दिक शुभकामनाये
Happy Father's Day


यह भी पढ़े 


मदर्स डे क्यों मनाया जाता है? ( Why Mothers Day are celebrated? ) 


महाराष्ट्र दिवस क्यों मनाया जाता है ? ( Why Maharashtra Day is celebrated ? ) 


गुड़ी पड़वा क्यों मनाया जाता है ? ( Why Gudi Padwa is celebrated ? ) 


होली क्यों मनाई जाती है ? ( why holi is celebrated ? ) 


जानें कब और क्यों मनाई जाती है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ( Know when and why International Yoga Day is celebrated )



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने