जीवन एक खोज

जीवन एक खोज, ना सिर्फ एक टाइटल है बल्कि यह जीवन में आने वाले उथल पुथल पर एक विचार है. हम 'जीवन एक खोज' में ना सिर्फ इंसानों या इंसानियत पर बात करेंगे, बल्कि धरती पर विद्यमान अन्य प्राणियों के जीवन पर प्रकाश डालेंगे. हम जीवन की परिभाषा देखेंगे, हम जानने की कोशिश करेंगे की जीवन की परिभाषा क्या, क्यों और कैसे है. क्या हमारे जीवन का किसी अन्य जीवन पर प्रभाव तो नहीं पड़ रहा इत्यादि. 

जीवन एक खोज


यदि हम मनुष्य जीवन की बात करे तो, इसने काफी तरक्की कर ली है. मनुष्य यानि हम विकास के मामले में धरती के अन्य प्राणियों को बहुत पीछे छोड़ दिया है. 

'जीवन एक खोज' को हम कई विभिन्न भागों में विभाजित करके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे और साथ ही इसके मूल उद्देश्य को भी समझने का प्रयास करेंगे. इन आने वाले भागो में हम जीवन के प्रमुख घटको को जानेंगे. 'जीवन एक खोज' में हम जीवन के कई महत्वपूर्ण विषय जैसे आध्यात्म, परमात्मा, धारणाएं, विश्वास आदि पर चर्चा करेंगे. हम समाज तथा समाज की अच्छाई और बुराई, इसके प्रथा - कुप्रथा को जानने का प्रयास करेंगे. फिर मिलेंगे आप से 'जीवन एक खोज' के अगले भाग में जीवन की गहराइयों को तरासते हुए.



यह भी पढ़े







एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने