Happy Mothers Day 2022 : Mothers Day क्यों मनाया जाता है? | Why Mothers Day are celebrated in Hindi?

Happy Mother’s Day 2022 : जानें, कब और क्यों मनाया जाता है Mothers Day, क्या है इसका इतिहास और महत्व 


सबसे पहले आप सभी को Mothers Day ( मदर्स डे/ मातृ दिवस ) की हार्दिक शुभकामनाये, और हमारी माताओ को सादर प्रणाम 🙏🏼 


Happy Mothers Day 2021 : Mothers Day क्यों मनाया जाता है? ( Why Mothers Day are celebrated? )
आप सभी को Mothers Day की हार्दिक शुभकामनाये 
Happy Mother's Day

मां शब्द खुद में ही एक संसार है. एक वो मां जो जगत जननी है, तो दूसरी हमारी मां है जो हमारी जननी है. दोनों में कैसे फर्क समझूँ एक तो संसार की रक्षा करती है, एक हमारी. मां , दुनिया के हर बच्चे के लिए सबसे खास और सबसे प्यारा रिश्ता रिश्ता है. इस दुनिया का सबसे खूबसूरत शब्द 'मां' है. इस शब्द के उच्चारण मात्र से ही हमें प्यार और ऊर्जा की अनुभूति होती है. मां जो बिना शर्त पूरे जीवन अपने बच्चों को प्यार और सहारा देती है. मां के रिश्ते को दुनिया का सबसे अनमोल और सुंदर रिश्ता माना जाता है. यही कारण है कि मां को भगवान का दर्जा दिया गया है. 


हमारी माताओं के प्रति आभार प्रकट करने में कभी देर नहीं होती. हमें हमेशा उसके सभी प्रयासों के लिए उसे धन्यवाद देने की कोशिश करनी चाहिए. वैसे तो माताओं के प्रति प्यार और सम्मान हर पल ही मन में होता है लेकिन एक दिन उसे जताकर माताओं को खास महसूस कराये जाने का चलन है. उस मां को सम्मानित करने के लिए मई माह के दूसरे रविवार को विशेष दिवस मनाया जाता है. पूरी दुनिया मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में सेलीब्रेट करती है. ये तो सभी जानते हैं कि ये दिन खासतौर से सभी माताओं को समर्पित है. मां के योगदान को याद करने और मां के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए ही हुई थी मदर्स डे की शुरुआत. Mothers Day मई माह के दूसरे रविवार को विशेष दिवस मनाया जाता हैै .इस साल 8 may को Mothers Day मनाया जा रहा है.


Happy Mothers Day 2021 : Mothers Day क्यों मनाया जाता है? ( Why Mothers Day are celebrated? )
आप सभी को Mothers Day की हार्दिक शुभकामनाये 
Happy Mother's Day


मदर्स डे ( मातृ दिवस ) की हार्दिक शुभकामनाये | Happy Mothers Day 2022 : 

भगवान का दूसरा रूप मां है. कहते है की भगवान हर जगह नहीं हो सकता है, इसलिए उसने मां को बनाया. माँ, जीवन भर एक रक्षक के रूप में अपने बच्चों से बिना शर्त प्यार करती है. सबसे अच्छी दोस्त और हर परिस्थिति में वह एक शिक्षक की तरह अलग-अलग भूमिका निभाती है. माँ एक ऐसा सरल और एकल शब्द है जिसे हम परिभाषित नहीं कर सकते हैं और पूरा ब्रह्मांड इसमें बसता है. वह एक ऐसा व्यक्ति है जो कभी भी बच्चों से कुछ वापस नहीं चाहती है. वह केवल अपने बच्चों को एक जिम्मेदार और अच्छा इंसान बनाना चाहती है. हमारी माताएँ हमारे लिए प्रेरक और मार्गदर्शक बल हैं जो हमें हमेशा आगे बढ़ने और किसी भी समस्या को दूर करने में मदद करती हैं.

मां के रिश्ते को दुनिया का सबसे अनमोल और सुंदर रिश्ता माना जाता है. हम अपने मां के त्याग और बलिदान को कभी चुका भी नहीं पाएंगे. हालांकि हम उनकी सेवा करके और उनके प्रति अपना प्यार जताकर उन्हें खुश रख सकते हैं. माँ प्रकृति का सबसे अच्छा उपहार है. यह उन विरासतों, समाज के पहलुओं और उन चुनौतियों के बारे में सोचने का समय है, जिनका सामना माँ रोज करती है. मां के त्याग और समर्पण को कभी जताया नहीं जा सकता. फिर भी मां के प्यार को जताने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. 

मातृत्व को सलाम करने के लिए, समाज में माताओं के प्रभाव को बढ़ाने के लिए, बच्चों को मातृत्व बंधन बढ़ाने के लिए मातृ दिवस ( Mothers Day ) मनाया जाता है. मदर्स डे या मातृ दिवस एक ऐसा दिन होता है, जो की पूरी तरह से दुनियाभर के सभी माताओं पर न्योछारित होता है. मदर्स डे या मातृ दिवस के दिन परिवार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सदस्य माँ के साथ-साथ उनकी मातृत्व, मातृत्व बंधन और समाज में माताओं के प्रभाव को सम्मान करने वाला एक उत्तम उत्सव है.

Happy Mothers Day 2021 : Mothers Day क्यों मनाया जाता है? ( Why Mothers Day are celebrated? )
आप सभी को Mothers Day की हार्दिक शुभकामनाये 
Happy Mother's Day


मदर्स डे ( मातृ दिवस ) क्यों मनाया जाता है ? | Why Mother's Day is celebrated 


१९वी शताब्दी के आरंभ के समय अमेरिका के वर्जिनिया एना जार्विस नाम की महिला रहती थी, जिसने मदर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत ने की थी. बताया जाता है कि उन्होंने शादी नहीं की थी और ना ही उनका कोई बच्चा था. एना अपनी मां से बहुत प्रेरित थीं और उनसे बेहद प्यार करती थीं. मां की मृत्यु के बाद उन्होंने उनके प्रति अपना सम्मान दिखाने के लिए मदर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत की. 


कैसे आया मदर्स डे का आईडिया 

ऐना का जन्म अमेरिका के वेस्ट वर्जिनिया में हुआ था. उनकी मां, अन्ना रीस जारविस 2 दशकों तक एक चर्च में संडे स्कूल टीचर रहीं. एक दिन की बात है, उनकी मां संडे स्कूल सेशन के दौरान बाइबिल में मां पर एक पाठ के बारे में बता रही थीं. उस समय ऐना महज 12 साल की थीं. पाठ के दौरान उनकी मां ने एक इच्छा का इजहार किया. उन्होंने अपनी मां को कहते सुना, एक दिन आएगा जब लोग मां और मातृत्व को मनाने के लिए एक दिन समर्पित करेंगे. उस समय तक सिर्फ पुरुषों को समर्पित दिन होते थे जिनको मनाया जाता था. महिलाओं के लिए कोई दिन नहीं होता था.


मां के निधन के उपरांत चलाया अभियान 

1907 में, एन मैरी की मृत्यु के दो साल बाद, उनकी बेटी एना ने अब चालीसवें वर्ष में अमेरिका में मदर्स डे की स्थापना के लिए एक आक्रामक अभियान शुरू किया. उन्होंने मदर्स डे की राष्ट्रीय छुट्टी के लिए ऐना को लोगों का समर्थन प्राप्त हुआ. उन्होंने देखा था कि आमतौर पर बच्चे अपनी मां के योगदान और बलिदान को भुला देते हैं. वह चाहती थीं कि जब मां जिंदा हो तो बच्चे उनका सम्मान करें, और उनके योगदानों की सराहना करें. बच्चे अपनी माँ से स्नेह करे तथा उनपर अभिमान करे. उनको उम्मीद थी कि जब इस दिन को मदर्स डे ( Mothers Day ) के तौर पर मनाया जाएगा तो मां और पूरे परिवार का आपस में संबंध मजबूत होगा. 

कुछ ही वर्षों में उन्हें सफलता मिला और 1914 में यह अमेरिका में आधिकारिक अवकाश बन गया. 8 मई, 1914 को संयुक्त राज्य अमेरिका की संसद ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे ( Mother's Day ) घोषित किया. अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वूड्रो विल्सन ने इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश भी घोषित किया. धीरे धीरे यह त्यौहार विश्व के अन्य स्थानों पर भी मनाया जाने लगा. 


Happy Mothers Day 2021 : Mothers Day क्यों मनाया जाता है? ( Why Mothers Day are celebrated? )
आप सभी को Mothers Day की हार्दिक शुभकामनाये 
Happy Mother's Day

मातृ दिवस/ मदर्स डे का महत्व ( Mothers Day importance ): 


मां ममता का सागर होती है, जिनके दिल में अपने बच्चे के लिए अगाध प्रेम होता है. मां वह है जो अपने बच्चे की देखभाल करने में अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बलिदान करती है. इस मातृत्व प्रेम का वर्णन केवल शब्दों में नहीं किया जा सकता है. मां निःस्वार्थ भाव से बच्चों की सेवा करती हैं. इस सेवा और स्नेह में कभी कोई कमी नहीं आती है. इस दिन मां के प्रति कृतज्ञता व्यक्त कर उनके अथाह प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद दिया जाता है. ऐसे में 'मदर्स डे' के दिन लोग अपनी मां को गिफ्ट देकर, साथ में समय बिताकर, उनके कामों में हाथ बंटाकर उन्हें सम्मान देने की कोशिश करते हैं. इस दिन मातृत्व को सलाम करने के लिए, समाज में माताओं के प्रभाव को बढ़ाने के लिए, बच्चों को मातृत्व बंधन बढ़ाने आदि के लिए मातृ दिवस मनाया जाता है. 


हमारी माताओ को समर्पित कुछ शब्द  ( Few words dedicated to our mothers ):


माँ का दिन नहीं होता 

माँ से दिन होता है  


मुझे नहीं पता मन्नत क्या होती है, मुझे नहीं पता जन्नत क्या होती है,

बस माँ के चरणों की धुल मिल जाये, किस्मत वहा शुरू होती है 


जीवन तपती धूप है तू शीतल सी धार,

थपकी लोरी में छुपा माँ का अनगढ़ प्यार.


माँ के चरणों में बसे गीता और कुरान,

माँ की जो पूजन करे उसे मिलें भगवान.


हर रिश्ते में मिलावट देखी, कच्चे रंगों की सजावट देखी 

लेकिन सालो साल देखा है माँ को उसके चहरे पर कभी थकावट न देखी और न ममता में कभी मिलावट देखी.


मेरी हर गलतियों को वो माफ़ कर देती है, बहुत गुस्से में हो तब भी प्यार देती है, 

होठों के उसके हमेशा दुआ होती है, ऐसी सिर्फ और सिर्फ माँ होती हैं.

Happy Mothers Day 2021 : Mothers Day क्यों मनाया जाता है? ( Why Mothers Day are celebrated? )

यह भी पढ़े 

1 Bharat Shreshtha Bharat | Atmanirbhar Bharat

आखिर क्या है एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना

Aatmanirbhar Bharat Abhiyan | आत्मनिर्भर भारत अभियान क्या है 

गुरुदेव रविन्द्रनाथ टैगोर के बारे में कम ज्ञात तथ्य ( Lesser known facts about Ravindranath Tagore )

महाराष्ट्र दिवस क्यों मनाया जाता है ? ( Why Maharashtra Day is celebrated ? )

गुड़ी पड़वा क्यों मनाया जाता है ? ( Why Gudi Padwa is celebrated ? )

होली क्यों मनाई जाती है ? ( why holi is celebrated ? )

जानें फादर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है ? ( When and Why Father's Day is celebrated ? ) 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने