माथेरान - मुंबई महाराष्ट्र

माथेरान - मुंबई महाराष्ट्र ( The Nature's Best Gift ) -
आज हम माथेरान हिल स्टेशन के बारे में जानेंगे जो की माथेरान मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है. माथेरान महाराष्ट्र का बेहद आकर्षक और खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो मुंबई और पुणे के बीच स्थित है. माथेरान पहाड़ियों से घिरी हुई है.  प्रकृति ने माथेरान को भरपूर सौंदर्य प्रदान किया है. माथेरान के मनमोहक दृश्य देखते ही बनते है. माथेरान के घने जंगलो में तरह तरह के वन्य प्राणी और वनस्पति देखने को मिल जाती है. माथेरान प्रकृति प्रेमी के लिए एक सौहाद से कम नहीं है.

माथेरान मुंबई महाराष्ट्र

माथेरान मुंबई से लगभग 108 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है. माथेरान मुंबई और पुणे के बिच में होने के कारण सड़को और यातायात का काफी अच्छी सुविधा उपलब्ध है. माथेरान जाने के लिए रेलमार्ग का  इस्तेमाल काफी पसंद किया जाता है. नेरल रेलवे स्टेशन से माथेरान जाना काफी आसान हो जाता है.





नेरल रेलवे स्टेशन से उतरने के बाद यहाँ के लोकप्रिय रेल toy train से माथेरान तक आसानी से पंहुचा जा सकता है. toy train के आलावा पर्यटक और दूसरे वाहन का इस्तेमाल भी कर सकते है.

माथेरान मुंबई महाराष्ट्र


माथेरान महाराष्ट्र का बेहद आकर्षक और खूबसूरत हिल स्टेशन माना जाता है. इसका मुख्य कारण यहाँ की हरियाली पहाड़िया विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे तथा प्राणी जीवन है. माथेरान वेकेशन के लिए काफी अच्छी जगह है. यहाँ पर्यटकों के लिए बहुत कुछ ख़ास है जो इसे अपने आपमें लोकप्रिय बनाता है.

माथेरान अपने वातावरण के लिए बहुत प्रसिद्ध है. यहाँ आप प्रदुषण रहित वातावरण, आकर्षक दृश्य, ठंडी हवा के झौंके, दूर तक फैली हरी-भरी घाटी, उड़ते बादल और पर्वतों का खूबसूरत नज़ारा आदि को देख मंत्रमुग्ध को उठेंगे.

माथेरान मुंबई महाराष्ट्र

माथेरान मुंबई महाराष्ट्र


माथेरान मे  स्वयं प्रकृत का वाश है. यहाँ का मनमोहक दृश्य देखते ही बनता है. माथेरान मे बहुत सारे शानदार दर्शनीय स्थल है, जहाँ पर्यटक जाके प्रकृति की मोह में डूब जाते हैं. इनमे चार्लओटे झील, पेमास्टर पार्क, रामबाग, ओलम्पिया रेसकोर्स, पैनोरमा पॉइन्ट, कैथेड्रल पार्क, मंकी पॉइन्ट आदि  का समावेश है.
माथेरान मुंबई महाराष्ट्र

माथेरान मुंबई महाराष्ट्र


यह भी देखें 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने